LIC IPO Date 2022 Price: भारत का सबसे बड़ा आईपीओ, निवेश से पहले जानें ये चार महत्वपूर्ण बातें, LIC Shares Today News

By | February 17, 2022

LIC IPO Date 2022 Price: भारत का सबसे बड़ा आईपीओ IPO में जारी शेयरों में 10 % पॉलिसीधारकों के लिए Reserved है। इसके साथ ही कर्मचारियों के लिए IPO में जारी इक्विटी का 5% तक आरक्षित रखा जा सकता है।

भारत सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में 5% हिस्सेदारी बेचने की अंतिम दौर की प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। मार्च 2022 के लास्ट वीक में आने वाला यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ माना गया है|

65 वर्ष पुरानी LIC ने अपनी Branded Value 5.39 लाख करोड़ (72 बिलियन डॉलर) घोषित की है। एंबेडेड वैल्यू जीवन बीमा कंपनियों की भविष्य की आय का प्रमुख पैमाना होता है। Experts का मानना है कि LIC का बाजार मूल्य इसकी एंबेडेड वैल्यू से काफी ज्यादा है, लेकिन सुरक्षित आकलन के लिए मौजूदा बीमा जमाओं के आधार पर यह कीमत निकाली जाती है। IPO में जारी शेयरों में 10 % पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित है। इसके साथ ही कर्मचारियों के लिए आईपीओ में जारी इक्विटी का पांच फीसदी तक आरक्षित रखा जा सकता है।

LIC IPO Date 2022 Price: भारत का सबसे बड़ा आईपीओ

एसेट अंडर मैनेजमेंट में मौजूद परिसंपत्ति मोटे तौर पर यह वह निवेशकों की रकम होती है। कंपनी का व्यापार और लोगों का भरोसा इससे जाहिर होता है। 30 सितंबर, 2021 एलआईसी के प्रबंधन के अधीन करीब 39.56 लाख करोड़ की संपत्तियां हैं। यह भारत की अन्य सभी निजी जीवन बीमा कंपनियों की संपत्तियों के योग से तीन गुना ज्यादा है। एलआईसी देश का सबसे बड़ा घरेलू संस्थानिक निवेशक है, जिसकी 25 फीसदी संपत्ति शेयरों में लगी है।

Competition: एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी करीब 66 % है। life insurance premium के मामले में यह दुनिया की 3rd सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। हालांकि, कंपनी के व्यापार में वृद्धि की गति अन्य कंपनियों से कम हो रही है। मार्च, 2021 को समाप्त वित्त वर्ष में एलआईसी के प्रीमियम में 6.30 % की बढ़ोतरी हुई। एसबीआई लाइफ ने 24 %, एचडीएफसी लाइफ ने 18 % बढ़ोतरी दर्ज की।

LIC IPO Protest Today Latest News

LIC Policy Holder and Agent पॉलिसी धारक व एजेंट

एलआईसी के 28.3 करोड़ पॉलिसी धारक हैं, साथ ही 13.5 लाख registered agents का सबसे बड़ा नेटवर्क है। LIC  के मार्च 2021 के अंत तक 114,498  Permanent Staff Member थे। LIC ने पॉलिसीधारकों को IPO में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने को एजेंट पहले से ही जुटे हैं। इसके लिए भारी संख्या में demat account खोले जा रहे हैं।

SEBI (Securities and Exchange Board of India) को सौंपे गए ड्राफ्ट LIC ने कुछ जोखिमों को चिह्नित किया है, जिनमें भविष्य के लिए अतिरिक्त पूंजी की जरूरत जताई गई है। एलआईसी का कहना है कि कोई गारंटी नहीं है कि वह यह पूंजी अपनी स्वीकार्य शर्तों पर जमा करने में सक्षम होगी। मसौदे के मुताबिक एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में अतिरिक्त पूंजी लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है, जिससे इसकी बैलेंस शीट और खराब हो सकती है।

IPO will change the future of LIC: Sitharaman

निर्मला सीतारमण (वित्तमंत्री) ने बताया, एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) के लिए DRHP दाखिल करने से सकारात्मक चर्चा शुरू हो गई है। यह सबसे बड़े बीमाकर्ता के इतिहास में बहुत ही सकारात्मक कदम होगा। बाजार में उतार-चढ़ाव को देखते हुए आईपीओ लाने के सवाल पर कहा कि ऐसे बड़े फैसले कभी भी बिना सोचे-समझे नहीं लिए जाते।

LIC Shares News: एलआईसी के पास कुल 21539 करोड़ रुपए लावारिस पड़े है

ऐसे लगा सकते है एलआईसी में बकाये का पता:

अगर आप कभी भी एलआईसी पालिसीधारक थे या है तो इसका आसानी से घर बैठे पता कर सकते है >

Join Us & लेटेस्ट न्यूज़ देखे
  • सबसे पहले आपको https://licindia.in/bottom-links/unclaimed-dues पर क्लिक करे
  • यहाँ पर अपना पालिसीधारका का नाम, जन्म तिथि & पालिसीधारक का पेन नंबर प्रदान करे
  • सबमिट बटन को दबाये
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर पूरी जानकारी आ जाएगी

Finial Words: – Thanks for visiting “LIC IPO Date 2022 Price: भारत का सबसे बड़ा आईपीओ, निवेश से पहले जानें ये चार महत्वपूर्ण बातें”. Please share this page on social networking sites.

Q. When will LIC IPO come?

Ans. in Last to the March 2022, the LIC releases its IPO.

कृपया हमें समर्थन करें, नीचे दिए बटन का उपयोग करके ये सन्देश अपने दोस्तों तक पहुचाये

Leave a Reply

Your email address will not be published.